Tamatar ke fayde रोज एक टमाटर खाने के फायदे, ये बीमारियां रहेगी आप से दूर

Tamatar ke fayde विश्व में टमाटर सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाली सब्जी है। इसका पुराना वानस्पतिक नाम लाइकोपोर्सिकान एस्कुलेंटम मिल है। वर्तमान समय में इसे सोलेनम लाइको पोर्सिकान कहते हैं। बहुत से लोग तो ऐसे हैं जो बिना टमाटर के खाना बनाने की कल्पना भी नहीं कर सकते। शरीर की भिन्न भिन्न समस्याओं के लिए उपयोगी प्राकृतिक भोज पदार्थ अमृत तुल्य हैं।

ये खाद्य पदार्थ उपयोगी हैं, इस बात का प्रमाण प्राचीन आयुर्वेदिक व यूनानी ग्रंथों में ही नहीं मिलता, बल्कि आधुनिक चिकित्सा विज्ञान भी इनके गुणों का बखान करता है। कई वैज्ञानिक शोध में यह प्रमाणित हो चुका है कि फल, सब्जी, मेवे, मसाले और दूध- दही आदि पदार्थों में विटामिन, खनिज और कार्बोहाइड्रेट जैसे शरीर के लिए आवश्यक तत्वों का भंडार हैं। प्राकृतिक भोज्य पदार्थ शरीर को निरोगी बनाते हैं। इन्हीं औषधीय गुणों से युक्त फलों और सब्जियों की श्रेणी में टमाटर शामिल है। टमाटर के सेवन के कई फायदे हैं, लेकिन किसी भी चीज का सेवन अगर सही तरीके और मात्रा में न किया जाए तो वह नुकसानदायक भी हो सकता है।

Tamatar ke fayde

टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व

टमाटर में अच्छी खासी मात्रा में विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-के पाया जाता है। इसके अलावा पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, तांबा और नियासिन जैसे पोषक तत्व भी टमाटर में होते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि टमाटर में सोडियम, कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी की मात्रा बेहद ही कम होती है।

टमाटर के अनेक फायदे ( Tamatar ke fayde ) निम्नलिखित हेडिंग द्वारा डिटेल में समझाया गया है

आंखों के लिए फायदेमंद

टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो आंखों के लिए फायदेमंद है। विटामिन और मिनरल के गुणों के कारण टमाटर के सेवन से आंखें स्वस्थ रहती हैं।

इम्यूनिटी मजबूत होती है

कोविड काल से लोग अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आहार में पौष्टिक चीजों का सेवन कर रहे हैं। ऐसे में टमाटर को अपने डाइट प्लान में शामिल कर सकते हैं। विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन के तत्व टमाटर में होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद हैं। सर्दी-जुकाम जैसे इंफेक्शन से बचाने का काम भी टमाटर करता है।

दर्द निवारक
माटर के गुण की बात करें तो यह दर्द से भी राहत दिला सकता है। दरअसल, टमाटर फ्लेवोनोइड्स से समृद्ध होता है, जो एनाल्जेसिक यानी दर्द निवारक गुण प्रदर्शित करने के लिए जाना जाता है । यही वजह है कि दर्द संबंधी समस्याओं के लिए टमाटर का इस्तेमाल करना लाभकारी माना जा सकता है।

लिवर को स्वस्थ रखता है

टमाटर के सेवन से लिवर कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है। कच्चे टमाटर व टमाटर का जूस लिवर स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन अल्कोहलिक लिवर की बीमारी को रोकने में सहायक हो सकता है।

वजन कम करने के लिए

टमाटर फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है। कच्चे टमाटर के सेवन से शरीर के वजन और चर्बी को कम किया जा सकता है। फाइबर वजन नियंत्रण करने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है। यह वजन कम करने में सहायक होता है।

डायबिटीज के लिए

टमाटर में मौजूद नारिंगिन नामक कंपाउंड एंटीडायबिटिक प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है जो ब्लड ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। टमाटर में मौजूद गुणों के कारण यह टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करता है।

सूजन के लिए

टमाटर का इस्तेमाल सूजन संबंधी समस्या के लिए किया जा सकता है। टमाटर एंटी इंफ्लामेटरी यानी सूजन को कम करने वाले गुण प्रदर्शित कर सकता है। यह सूजन से जुड़ी समस्याओं से राहत दिला सकता है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए

कच्चे टमाटर में कार्डियो प्रोटेक्टिव गुण होता है। यह लाइकोपीन, बीटा-कैरोटीन, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन C, फ्लेवोनोइड और विटामिन E का समृद्ध स्रोत है। इन तमाम खूबियों के कारण ही टमाटर कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के नियंत्रण में सहायक होता है।

भूख बढाने के लिए
टमाटर खाने से भूख बढती है। इसके अलावा टमाटर पाचन शक्ति, पेट से संबंधित अनेक समस्याओं को दूर करता है। टमाटर खाने से पेट साफ रहता है और इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

त्वचा के लिए
टमाटर खाने से सनबर्न और टैन्ड स्किन में फायदा होता है। टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन तत्व त्वचा को अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है।

पेट के लिए
पेट में कीड कीड़े हैं तो हर रोज खाली पेट टमाटर खाने फायदा होता है। टमाटर में हींग का छौका लगाकर पीजिए, पेट के सारे कीडे मर जाएंगे। टमाटर पर काली मिर्च लगाकर खाना भी काफी फायदेमंद होता है।

लीवर और किडनी के लिए
टमाटर खाने से लीवर और किडनी की कार्यक्षमता को बढ़ाता है। हर रोज टमाटर का सूप पीने से लीवर और किडनी को फायदा होता है।

गठिया के लिए
अगर आपको गठिया है तो टमाटर का सेवन कीजिए। एक गिलास टमाटर के रस को सोंठ में डालकर अजवायन के साथ सुबह-शाम पीजिए, गठिया में फायदा होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!