12 Kaju Khane ke Fayde रोज कितने काजू खाने चाहिए

काजू प्रोटीन और फैट का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है और यह तुरंत शरीर को ऊर्जा देता है। इसको एनर्जी का पावर हाउस कहे तो गलत नहीं होगा। इसका सेवन हर कोई कर सकता है लेकिन बढ़ती उम्र के बच्चों को और खिलाड़ियों को काजू का सेवन जरूर करना चाहिए। काजू ड्राई फ्रूट्स का ही एक हिस्सा है। भारत के अलग-अलग जगहों पर इसका इस्तेमाल अनेक तरीको से किया जाता है। काजू का इस्तेमाल मिठाई बनाने जैसे काजू कतली आदि मिठाईयों और पकवानों में किया जाता है। इसका इस्तेमाल सिर्फ खाने और स्वाद लेने तक सीमित नहीं है बल्कि यह कई बीमारियों से छुटकारा भी दिलाता है।

यह खाने में बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होता है। आप इसको चाहे तो रोस्ट करके खाये या इसकी मिठाई बना कर या किसी पकवान में डालकर यह सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है तो आइये जानते है काजू खाने के फायदे |

Kaju Health Benefits | kaju Khane Ke Fayde

1.मधुमेह में लाभकारी काजू – आज भारत समेत सभी देशों में डायबिटीज के मरीज बढ़ते जा रहे है। डायबिटीज होने से शरीर में बहुत ही समस्याएं हो जाती है। ऐसे में डायबिटीज रोगियों को काजू फायदेमंद साबित हो सकती है। काजू का सेवन करने से इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहता है।

2.गर्भावस्था में फायदेमंद काजू – ड्राई फ्रूट्स गर्भावस्था में खाना माँ और बच्चे दोनों के सेहत के लिए माना जाता है। (काजू खाने के फायदे) काजू में कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन और मिनरल्स अच्छे मात्रा में पाए जाते है। जो गर्भावस्था में जरुरी आहार होते है। कैल्शियम बच्चे की हड्डियों के विकास के लिए जरुरी होता है और मैग्नीशियम प्रेग्नेंट महिलाओं के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

3.त्वचा को चमकदार बनाने में मददगार काजू – काजू में प्रोटीन और विटामिन ई भरपूर मात्रा में मिलता है और यह दोनों पोषक तत्व स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। काजू का नियमित सेवन करने से स्किन की रंगत साफ होती है। इसके अलावा बढ़ती उम्र का असर (झुर्रिया) भी चेहरे पर कम दिखता है। काजू ड्राई स्किन वालों के लिए अच्छा माना जाता है।

काजू का फेस पैक भी चेहरे की रंगत निखारने में बहुत मदद करता है। काजू का फेस पैक बनाने के लिए 2 या 3 काजू को रत भर दूध में भिंगोकर रख दे। सुबह उसे पीसकर उसमे दही या नीबू और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर लगाने से चेहरा मुलायम और चमकदार बनता है।

4.बालों के लिए फायदेमंद काजू – आज के समय में सबसे ज्यादा समस्या बालों के झड़ने को लेकर हो गयी है। हर कोई चाहे लड़का हो या लड़की बालों के झड़ने और गंजेपन से परेशान है। बालों के लिए महंगे-महंगे प्रॉडक्ट यूज करने पर भी यदि बालों के झड़ने की समस्या दूर नहीं होती तो आप काजू का सेवन रोजाना कर सकते है। काजू ) में कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन आदि पोषक तत्व पाये जाते है और यह सभी पोषक तत्व बालों को झड़ने से बचाता है। साथ ही बालों को लम्बा, घना और मजबूत बनाता है।

5. हड्डियों के लिए फायदेमंद काजू – जिस तरह कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है उसी तरह मैग्नीशियम भी हड्डियों को अंदर से मजबूत बनाता है और यह दोनों पोषक तत्व काजू में पाए जाते है। मैग्नीशियम और कैल्शियम ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं को रोकने में मदद करता है। आपको बता दे की ऑस्टियोपोरोसिस बहुत ही खतरनाक बीमारी है। इस (Osteoporosis) जैसी गंभीर बीमारी के कारण हड्डिया कमजोर और नाजुक हो जाती है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए काजू का सेवन जरूर करना चाहिए।

6. खून की कमी पूरा करता है काजू – काजू में आयरन और कॉपर पाया जाता है। आयरन शरीर में खून की कमी को पूरा करता है यानि शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है। जिससे शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह अच्छे से बना रहता है। काजू का नियमित सेवन करने से रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन बढ़ता है जिससे एनीमिया और रक्त विकार जैसी समस्याएं नहीं होती।

7.पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में काजू फायदेमंद – काजू में फाइबर पाया जाता है और आप जानते ही है कि फाइबर हमारे पाचन तंत्र (Digestion System) के लिए कितना जरुरी होता है। काजू का सेवन करने से कब्ज, गैस और अल्सर जैसी गंभीर समस्याएं से बचे रह सकते है।

8.दिल के लिए फायदेमंद काजू – ज्यादातर ड्राई फ्रूट्स में वसा (फैट) अधिक पायी जाती है लेकिन काजू में अन्य नट्स के तुलना में कम वसा पाया जाता है। इसमें ओलिक एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो कि ह्रदय रोगियों के लिए अच्छा माना जाता है। काजू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपको दिल की बीमारियों से दूर रखती है और कोलेस्टॉल के स्तर को भी कम रखती है।

9.कैंसर में मददगार काजू- काजू कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव करने में मददगार है। दरअसल काजू में एनाकार्डिक एसिड पाया जाता है और यह शरीर में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को फैलने से रोकने में मदद करता है। ध्यान रहे कैंसर हो जाने पर सिर्फ डॉक्टरी इलाज ही काम करता है। यह सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

10.वजन कंट्रोल में फायदेमंद काजू – आज के समय में वजन बढ़ने के समस्या से ज्यादातर लोग परेशान है। बढे हुए वजन से किसी की भी पर्सनॉलिटी अच्छी नहीं लगती और दूसरी बहुत सारी बीमारियां शरीर में आ जाती है। वजन को कंट्रोल करने के लिए काजू का सेवन किया जा सकता है क्योकि काजू में फाइबर होता है। फाइबर से भरपूर किसी भी पदार्थो का सेवन करने से भूख कम लगती है और पेट भरा-भरा महसूस होता है। जिस कारण आप ओवरइटिंग करने से बच जाते है और आप मोटापे से दूर रहते है।

11. स्वस्थ मसूड़े और दांत के लिए काजू खाने के फायदे- दांतों के लिए कैल्शियम सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व माना जाता है। कैल्शियम दांतों के विकास और उनकी मजबूती बनाए रखने का काम करता है। शरीर में इस खास तत्व की कमी दांत टूटने से लेकर कई अन्य समस्याओं का कारण बन सकती है। क्योंकि काजू में कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है।

12. गॉल ब्लैडर की पथरी- काजू में मौजूद फाइबर गॉल ब्लैडर की पथरी की समस्या से बचाव करने में मददगार हो सकता है। गॉल ब्लैडर की पथरी के लिए मोटापा और तेजी से वजन घटना जोखिम कारक हैं। फाइबर से भरपूर आहार पित्ताशय पथरी को रोकने में मददगार साबित हो सकते हैं। हालांकि, काजू का सेवन इस बीमारी का इलाज नहीं है, इसलिए इस समस्या के इलाज के लिए डाॅक्टर से संपर्क करना भी जरूरी है।

यह भी पढ़ें- Badam Khane Ke Fayde 

यह भी पढ़ें- 22 Akhrot Khane ke Fayde

रोज सुबह दूध के साथ काजू खाने के फायदे क्या है?

दूध काजू खाने से शरीर की हड्डियां और मांसपेशियां बहुत मजबूत बनती है, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है, दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ती है, शरीर में खून की कमी दूर करने, ब्लड शुगर तथा ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने और शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में सहायता मिलती है।

काजू खाने का सही समय कौन सा है ?

काजू खाने का सही समय 1 दिन में दो बार है, यदि आप इन 2 समय पर काजू रोजाना खाते हैं तो आपके शरीर में आश्चर्यजनक रूप से बदलाव आने शुरू हो जाएंगे।

एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए?

काजू भले ही खाने मे स्वादिष्ट लगते हो लेकिन 3 या 4 से ज्यादा नहीं खाने चाहिए जो नित्य काजू खाते है उनके शरीर में Calciam जिंक

Magnesium की कमी नहीं होती |

दोस्तों हमने इस पोस्ट में आपको kaju Khane Ke Fayde के बारे में जानकारी दे दी है हमें उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट हेल्पफुल साबित होगी

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

error: Content is protected !!