Aloo Khane Ke Fayde देसी टिप्स और ट्रिक्स आलू खाने के फायदे और नुकसान

हमारे यहां आलू को सब्जियों का राजा माना जाता हैआलू ही एक ऐसी सब्जी है जिससे सभी प्रकार के व्यंजन बनाए जा सकते हैं सभी प्रकार के व्यंजन में उपयोग किया जा सकताहै तो फिर चलिए आलू खाने के फायदे Aloo Khane Ke Fayde और नुकसान को समझते हैं

Aloo Khane Ke Fayde- आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे वेजिटेरियन और नॉनवेजिटेरियन दोनों ही खाना पसंद करते हैं. आलू लगभग हर घर में हर दिन इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि आलू सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. आलू में फाइबर जिंक आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इतना ही नहीं इसमें पोटैशियम, फॉस्फोरस, बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन-सी की भी भरपूर मात्रा होती है जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. आलू के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. इतना ही नहीं ये हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मददगार है.

आलू खाने के फायदेः (Aloo Khane Ke Fayde)

आलू खाने से इम्यूनिटी को फायदा
आलू में विटामिन, विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. इसके अलावा आलू में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट के गुण भी पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं.

आलू खाने से पाचन को फायदा
अगर आपको गैस या पेट दर्द की शिकायत है तो आप आलू का सेवन करें, ये आपके पेट और गैस के लिए फायदेमंद हो सकता है. आलू में विटामिन-बी और नियासिन (विटामिन बी-3) के तत्व पाए जाते हैं जो गैस की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं.

आलू खाने से वजन को फायदा
बहुत से लोगों का मानना है कि आलू खाने से मोटापा बढ़ता है लेकिन ऐसा नहीं है. आलू में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ होने का एहसास दिलाता है. जिससे बार बार खाने से और अधिक कैलोरी लेने से बच सकते हैं.

आलू खाने से हड्डियों को फायदा
आलू को हड्डियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. आलू में कैल्शियम, कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट के गुण पाए जाते हैं जो हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में आलू को शामिल कर सकते हैं.

आलू खाने से त्वचा को फायदा
विटामिन सी और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के साथ-साथ पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और ज़िंक जैसे खनिज त्वचा के लिए अच्छे हैं। इसके अलावा कच्चे आलू का गुदा, शहद के साथ मिक्स करके त्वचा और चेहरे को अच्छा बनाने के लिए काम कर सकता है। यह त्वचा पर मुहंसों और निशानों का इलाज करने में भी मदद करता है। यदि इसके गूदे को त्वचा के जले हुए हिस्से पर लगाया जाए तो यह बेहतर रूप से इलाज करता है। आलू के टुकड़े त्वचा को साफ और कोमल रखने के लिए खासकर कोहनी के आसपास और हाथों के पीछे के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

आलू खाने से हृदय को फायदा
हृदय स्वास्थ्य के लिए आलू फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, एक रिसर्च में इस बात का जिक्र मिलता है कि शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल का स्तर हृदय को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। वहीं, आलू कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है। यही नहीं, आलू विटामिन-बी और सी के अलावा ल्यूटिन व जेक्सैन्थिन जैसे कैरोटेनॉयड्स से भी समृद्ध होता है, जो हृदय को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

आलू खाने से दिमाग को फायदा
उबला हुआ आलू दिमाग के लिए अच्छा माना गया है। इसमें मौजूद विटामिन बी 6 सेरोटोनिन, डोलामिन आदि जैसे तत्व न्यूट्रांसमीटर्स को स्रावित करके मस्तिष्क की कार्यक्षमता और मनोदशा संबंधी विकारों का सुधार करता है।

आलू में विटामिन ” C ” , पोटेशियम , विटामिन ” B 6 ” प्रचुर मात्रा में होते है। इसके अलावा आलू में मैग्नेशियम , फास्फोरस , आयरन औरज़िंक भी होता है। आलू से हमें कार्बोहाईड्रेट स्टार्च के रूप में मिलता है जिसका कुछ हिस्सा फाइबर की तरह काम करता है। इसलिए यह आंतो के कैंसर से बचाता है।

यह भी पढ़ें – Tamatar ke fayde 

यह भी पढ़ें – Tamatar ke fayde 

सभी सब्जियों का राजा आलू है आलू के केवल फायदे ही नहीं होते बल्कि कई बार यह हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचाता है। आलू कार्बोहाइड्रेट का भरपूर भंडार होता है जो शरीर की विभिन्न प्रक्रियाओं के संचालन के लिए जरूरी है। ऐसे में आलू के वे कौन से गुण हैं जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं, आज हम इस विषय पर चर्चा करेंगे

आलू खाने के नुकसान

  • आलू में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट गठिया के मरीजों के लिए काफी नुकसानदेह होता है। यह उनके वजन को बढ़ाकर गठिया का दर्द और बढ़ा देता है। ऐसे में आलू का पूरी तरह से परहेज करना ही बेहतर होता है।
  • आलू का सेवन शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को बढ़ा देता है जिससे मधुमेह यानी कि डायबिटीज की समस्या जन्म लेती है। छिले हुए आलू का सेवन शरीर में इन्सुलिन के स्तर को बढ़ा देता है, इसलिए छिले हुए आलू का सेवन कभी न करें।
  • आलू का सेवन करने से ज्यादा मात्रा में करने से ब्लड प्रेशर की मात्रा काफी बढ़ जाती है। इसलिए नियंत्रित मात्रा में इसका सेवन करें।
  • आलू में पर्याप्त मात्रा में फाइबर और विटामिन सी पाया जाता है। ये शरीर का वजन बढ़ाने वाले तत्व होते हैं। ऐसे में
    अगर आप वजन कम करने की कोशिश में हैं तो तुरंत आलू का सेवन बंद कर दें।
  • आलू का सेवन करने से सूजन और जोड़ों में दर्द जैसी समस्या हो सकती है। विशेषज्ञों के मुताबिक आलू खाने से शरीर में नेचुरल इन्फ्लेमेट्री सब्सटेंसेज ग्लाइकोएल्केनॉइड की मात्रा काफी बढ़ जाती है जो सूजन जैसी समस्या का जिम्मेदार होता है।

देसी टिप्स और ट्रिक्स

उबले हुए आलू पर नमक ड़ालकर खाने से हम वजन भी कम कर सकते हैं।

पथरी में भी आलू का सेवन काफी मददगार साबित होता हैं।

फ्री रैडकल्स जो कि कैंसर का मुख्य कारण होता हैं, उसे आलू में मौजूद कैरटिनाॅयड और फाइटोन्यूट्रीअन्ट खत्म कर देते हैं।

आलू में मौजूद विटामिन्स और प्रोटीन हमारे शरीर में नई कोशिकाओं को बनाते हैं।

अगर आप टेंशन में हैं, तो आलू खाना आपके लिए अनिवार्य हैं, क्योंकि आलू खाने से तनाव दूर होता हैं।

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Newpaheliyan इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply

error: Content is protected !!